दीपांजन ट्रस्‍ट लाया महिलाओं के लिए किफायती बायोडिग्रेडेबल सेनेटरी पैड्स

दीपांजन ट्रस्‍ट लाया महिलाओं के लिए किफायती बायोडिग्रेडेबल सेनेटरी पैड्स

फोटो कैप्‍शन: पैड लॉन्‍च के अवसर पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के साथ डॉक्‍टर दी‍पाली भारद्वाज

सेहतराग टीम

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर केवीआईसी ने लाडली के ऑक्सो बायोडिग्रेडेबल सैनिटरी पैड्स लांच किए गए। सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्री ​​मंत्री नितिन गडकरी ने दीपांजन चेरिटेबल ट्रस्ट द्वारा निर्मित इस सैनिटरी पैड्स को लांच किया। दीपांजन ट्रस्‍ट एक महिला जागरूकता और सक्रिय रूप से स्वच्छ भारत अभियान की दिशा में काम करने वाला गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) है, जिसने खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) के साथ साझेदारी में ये पैड्स तैयार किए हैं। केवीआईसी के अध्‍यक्ष विजय कुमार सक्सेना और डीप्टी सीईओ श्री शुक्ला भी इस अवसर पर मौजूद थे।

इस अवसर पर नि‍तिन गडकरी ने कहा कि यह विशेष रूप से गांधीवादी विचारों को बिना उनकी मूल भावना से समझौता किए आधुनिक तरीके से मनाने का एक महान अवसर है। उन्होंने जोर देकर कहा कि युवाओं को केवीआईसी में अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों की तुलना में ज्‍यादा खरीदारी करनी चाहिए क्योंकि इनके उत्पाद उच्‍च गुणवत्ता के हैं।

दीपांजन ट्रस्‍ट स्वच्छ भारत अभियान में भी अपना योगदान दे रहा है। यह ट्रस्ट ना सिर्फ महिलाओं की हाइजीन पर काम करती है बल्कि ऐसी काफी सारी महिलाओं को रोजगार भी प्रदान करती है। इस ट्रस्ट को राम मनोहर लोहिया अस्‍पताल की पूर्व अडिशनल मेडिकल सु‍परिटेंडेंट डॉक्टर अंजन प्रकाश ने अपनी बेटी दीपाली भारद्वाज के साथ शुरू किया है। दीपाली दिल्‍ली की जानी मानी त्वचा रोग विशेषज्ञ हैं। दिल्‍ली के जाने माने पत्रकार विनोद शर्मा इस ट्रस्ट के अन्य ट्रस्टी हैं जबकि समाज सेवी गौरव गुप्ता भी इस ट्रस्ट से जुड़े हुए हैं।

इस मौके पर गौरव गुप्ता ने कहा "लाडली पैड्स अब आराम से खादी स्टोर्स पर भी उपलब्ध है स्टोर्स पर भी उपलब्ध है। दिल्ली की तमाम महिलाएं यह सस्ते और एनवायरनमेंट फ्रेंडली पैड्स इस्तेमाल कर सकती हैं।"

इस मौके पर डॉ. दीपाली भारद्वाज ने कहा कि ये पैड किफायती, सुरक्षित, आरामदायक और निश्चित रूप से पर्यावरण के अनुकूल पैड हैं।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।